Categories
Current Affairs geography

What is the smallest country in the world?

यह कल्पना करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन न्यूयॉर्क शहर के Central Park की तुलना में छोटा और दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां एक विशिष्ट हाई-स्कूल वर्ग की आबादी है। भूमाफिया के आधार पर, Vatican City दुनिया का सबसे छोटा देश है, जिसका माप सिर्फ 0.2 वर्ग मील है, जो Island of Manhattan से लगभग 120 गुना छोटा है। Tiber River के पश्चिमी तट पर स्थित, Vatican City की 2 मील की सीमा इटली द्वारा रखी गई है। Vatican City को Lateran Treaty of 1929 तक एक स्वतंत्र राज्य घोषित नहीं किया गया था। पोप और इटली के राजनीतिक नेताओं के बीच वर्षों के सत्ता संघर्ष के बाद जो इस क्षेत्र में सर्वोच्च अधिकार का दावा कर सकते थे। Benito Mussolini  और Pope Pius XI  11 फरवरी, 1929 को Lateran Pacts के लिए सहमत हुए, जिसने इटली के साम्राज्य की पोप की मान्यता के बदले कैथोलिक चर्च के लिए Vatican City का स्वतंत्र राज्य बनाया। आज, Vatican City के लगभग 75 प्रतिशत नागरिक पादरी वर्ग के सदस्य हैं।

दुनिया के सबसे छोटे देश से जुड़ी दिलचस्प बातें

  • आपको जानकर हैरानी होगी वेटिकन सिटी इटली देश के ‘रोम शहर’ के अंदर बसा एक स्वतंत्र देश है.
  • यहां की मातृ भाषा लैटिन है.
  • वेटिकन सिटी की अपनी करंसी है जो इटली में भी मान्य है.
  • भले ही इस देश की जनसंख्या करीब हजार हो, लेकिन इसके पास अपनी सेना भी है.
  • वेटिकन सिटी की स्थापना इसलिए की गई थी क्योंकि रोमन कैथोलिक चर्च उसके पोप को ईसा मसीह का प्रतीनिधी मानता है और यह जरूरी है कि वो किसी राज्य के अधीन ना रहे।

small-country-in-the-world-2

जनसंख्या की तुलना में देशों की तुलना में, हालांकि, Vatican City सबसे छोटे देश के खिताब के लिए Pitcairn Islands को खो देता है। Vatican City में रहने वाले 800-850 निवासियों की तुलना में, Pitcairn Islands की आबादी हाल के वर्षों में 40 और 60 निवासियों के बीच बढ़ी है। पेरू और न्यूजीलैंड के बीच प्रशांत महासागर में स्थित यह ब्रिटिश क्षेत्र, चार द्वीपों से बना है, लेकिन Pitcairn एकमात्र ऐसा है जो आबाद है। Pitcairn की छोटी आबादी भी अपने लोगों की विरासत के कारण उल्लेखनीय है।

लैंडमास द्वारा 50 सबसे छोटे देशों को ध्यान में रखते हुए, रोड आइलैंड के आकार के एक-चौथाई से कम हैं और जनसंख्या के अनुसार 50 सबसे छोटे देश वाशिंगटन, डीसी के आकार के लगभग एक-छठे हैं। यह वास्तव में एक छोटी दुनिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *