Categories
Social Networking Technology

WT Social The anti facebook

‘द एंटी-फेसबुक’:  विकिपीडिया के सह-संस्थापक ने विज्ञापन-मुक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

WT.Social कभी भी आप के डेटा को बेचने या विज्ञापन चलाने का वादा नहीं करता है|

18 नवंबर, 2019

  • सोशल सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में फ़ेसबुक- शैली के न्यूज़ फ़ीड की सुविधा है,  लेकिन सामग्री को प्राथमिकता के बजाय जुड़ाव द्वारा प्राथमिकता दी जाती है।
  • विकिपीडिया के सह-संस्थापक जिमी वेल्स ने कहा कि वह WT.Social बनाने के लिए प्रेरित थे क्योंकि विज्ञापन ने “कम-गुणवत्ता” वाली सामग्री को फेसबुक और ट्विटर पर हावी होने दिया था।
  • फेसबुक और ट्विटर ने हाल ही में राजनीतिक विज्ञापन को संभालने के लिए विरोधी रणनीतियों को अपनाया है।

फ़ेसबुक और ट्विटर से मेल-जोल ? यदि ऐसा है, तो विकिपीडिया के सह-संस्थापक जिमी वेल्स को उम्मीद है कि आप एक नया सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म WT.Social में शामिल होंगे, जो विज्ञापन या उपयोगकर्ता डेटा नहीं चलाने का वादा करता है।

WT.Social एक फेसबुक जैसी फीड की सुविधा देता है,  जिस पर उपयोगकर्ता समाचार या अन्य सामग्री साझा कर सकते हैं।  लेकिन फेसबुक के विपरीत,  जिनके एल्गोरिदम ऐसी सामग्री को प्राथमिकता देते हैं जो प्रायोजित है या बहुत अधिक व्यस्तता प्राप्त कर रहे हैं,  WT.Social पहले नई सामग्री दिखाता है।

यह सामग्री प्लेटफ़ॉर्म के विभिन्न वर्गों (सब्विकिस) से आती है जिसे उपयोगकर्ता शामिल होना चुनते हैं। (कुछ मैंने ब्राउज़ करते समय पाया : “स्नोबोर्डिंग”, “शमनवाद” और, उत्सुकतासे, “सभी लोगों के लिए मुक्ति (+ शाकाहारी)”)। प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को “भ्रामक हेडलाइंस, या फ़्लैग प्रॉब्लम पोस्ट को सीधे संपादित करने” कीअनुमति देगा।

अक्टूबर में लॉन्च होने के बाद से लगभग 160,000  लोगों ने WT.Social के लिए साइनअप किया है। मंच शामिल होने के लिए स्वतंत्र है,  लेकिन नए उपयोगकर्ताओं को एक प्रतीक्षा-सूची में डाल दिया जाता है,  जिसे आप पैसे दान करने पर तुरंत बायपास कर सकते हैं।  WT.Social दान पर ही जीवित रहने की उम्मीद है।

वेल्स ने इस बारे में एक पोस्ट में कहा,  “आपको हमारे व्यसनी को अनुकूलित करने और आपको क्लिक करने के बजाय, हम केवल तभी पैसा कमाएंगे जब आप स्वेच्छा से हमें समर्थन देने का विकल्प चुनेंगे – जिसका अर्थ है कि हमारा लक्ष्य क्लिक नहीं है,  लेकिन वास्तव में आपके जीवन के लिए सार्थक है।” परियोजना।

वेल्स ने कहा कि विज्ञापन फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों की प्रमुख समस्या है।

“मैं इस निष्कर्ष पर आया हूं कि कम गुणवत्ता वाले मीडिया को चलाने में सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह विशुद्ध रूप से विज्ञापन समर्थित है,  और यह कि सामाजिक नेटवर्क जो कि बहुत अधिक वितरण प्रदान करते हैं,  विशुद्ध रूप से विज्ञापन समर्थित हैं,” उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है। “फेसबुक,   ट्विटर और अन्य सामाजिक नेटवर्क इस आधार पर राजस्व बनाते हैं कि आप उनकी साइट पर कितनी देर तक टिके रहते हैं और विज्ञापन पर क्लिक करते हैं। गुणवत्ता पर प्राथमिकता प्राथमिकता है।”

WT.Social टीम द्वारा सोमवार को प्रकाशित एक वीडियो में कहा गया है कि वेल्स को “फेसबुक और ट्विटर की सतहीता”  के कारण मंच बनाने के लिए प्रेरित किया गया था , और उन्हें उम्मीद है कि उनका नया मंच “फेसबुक पर विजय प्राप्त करेगा”, जिसे वह “मंगलवार से भरा” मानता है क्लिक्क्बैत और भ्रामक समाचार। ”

“यह एक कट्टरपंथी, पागल प्रयोग है,” वेल्स ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया। “मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि मुझे सभी उत्तर नहीं पता हैं।”

WT.Social, Wiki Tribune का एक रिबूट है, जो एक क्राउड फंडेड न्यूज़-शेयरिंग सेवा है, जिसे वेल्स ने  2017 में लॉन्च किया था,  लेकिन तब से संघर्षरत है और संपादकीय कर्मचारियों को हटा दिया है। WT.Social, वेल्स के लिए अंतिम लक्ष्य, फेसबुक और ट्विटर के लिए एक प्रतिस्थापन के रूप में सेवा करना है

उन्होंने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया, “हम एक ऐसे माहौल को बढ़ावा देंगे जहां बुरे एक्टर्स को हटा दिया जाता है क्योंकि यह सही है, इसलिए नहीं कि यह अचानक हमारी बॉटम-लाइन को प्रभावित करता है।” “जाहिर है कि महत्वाकांक्षा 50,000 या 500,000 नहीं बल्कि 50 मीटरऔर 500 मीटर है।”

यह देखना आसान है कि कुछ लोग फेसबुक और ट्विटर को क्यों खोदना चाहेंगे । 2019 में, फेसबुक ने अब तक 5.4 बिलियन के कुछ फर्जी अकाउंट्स को हटा दिया है,  जबकि सितंबर में ट्विटर ने घोषणा की थी कि उसने हजारों फर्जी अकाउंट्स को हटा दिया था, जो छह देशों में राजनीतिक विघटन फैला रहे थे। और फिर 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चिंता है,  जिसके लिए हाल ही में दो प्लेटफार्मों ने राजनीतिक विज्ञापनों में गलत सूचनाओं को संभालने के लिए विरोधी रणनीति अपनाई।

ट्विटर ने सभी प्रकार के राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिन्हें भुगतान की गई सामग्री के रूप में परिभाषित किया गया है जो ” एक उम्मीदवार, राजनीतिक पार्टी, निर्वाचित या नियुक्त सरकारी अधिकारी, निर्वाचन, जनमत संग्रह, मतदान, विधान, विनियमन, निर्देश, या न्यायिक परिणाम” का संदर्भ देता है। इसके विपरीत, फेसबुक सभी प्रकार के राजनीतिक विज्ञापनों की अनुमति देगा, यहां तक कि उन लोगों की भी जिन में गलत सूचनाएँ हैं

एक मंच जैसे कि WT.Social एक स्वस्थ विकल्प की तरह लग सकता है। फिर भी, यह संभावना है कि ट्रोल और राजनीतिक गुर्गों को मंच को हथियार बनाने के लिए कोई रास्ता मिल जाएगा, क्या यह सफल साबित होना चाहिए। WT.Social की उस खतरे (विज्ञापन की कमी के अलावा) के लिए अद्वितीय सुरक्षा इसकी समुदाय-संपादन सुविधा है, जो सैद्धांतिक रूप से उपयोगकर्ताओं को सुर्खियों में लाने की अनुमति देती है। लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यह बड़े पैमाने पर कैसे काम करेगा।

ऐसा नहीं है कि विकिपीडिया ट्रोल के लिए प्रतिरक्षा है, आखिरकार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *